Income Tax Return 2023-24 : ITR फाइल करने की तारीख बढ़ी या नहीं?, जानें अपडेट

By Das Dheeraj
3.7/5 - (7 votes)

Income Tax Return 2023-24 : इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने में अब कुछ ही दिन बचे हुए हैं। आयकर विभाग की तरफ से पिछले दिनों दिए गए अपडेट के अनुसार अब तक चार करोड़ से ज्यादा लोगों ने ITR फाइल कर दिया है। हालांकि अभी भी कुछ टैक्सपेयर्स का मानना है कि वित्त मंत्रालय की तरफ से आइटीआर फाइल करने की आखिरी तारीख को बढ़ाया जाएगा। वहीं सरकार की तरफ से लगातार यह कहा जा रहा है कि ITR File करने की आखिरी तारीख को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा।

Income Tax Return की तारीख बढ़ाने की अपील

कई यूजर्स सोशल मीडिया पर सरकार से ITR की तारीख बढ़ाने की अपील कर रहे हैं। कई लोगों ने यह भी शिकायत की है कि रिटर्न दाखिल करने का प्रयास करते समय उन्हें ई फाइलिंग वेबसाइट पर गलतियों का सामना करना पड़ रहा है। आयकर विभाग का मानना है कि जब तक ईफाइलिंग पोर्टल में कोई बड़ी समस्या ना हो तब तक आखिरी तारीख में किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया जाना चाहिए।

Income Tax Return की आखिरी तारीख पर आया नया अपडेट

आपको बता दें कि ITR भरने की आखिरी तारीख को आगे बढ़ाने की याचिका हर साल टैक्स पेयर्स की तरफ से की जाती है। इससे पहले एसेसमेंट ईयर 2022-23 के लिए भी तय तारीख को आगे बढ़ाने को लेकर सोशल मीडिया पर बड़ा अभियान चलाया गया था। इसके साथ कुछ टेक्स्ट फैशनर्स का कहना है कि आइटीआर ड्यू डेट को है 31 जुलाई से 31 अगस्त कर देना चाहिए।

Income Tax Return सरकार नहीं बढ़ाएगी आखिरी तारीख

आपको बता दें कि कई रिपोर्ट से इस बात की पुष्टि हुई है कि देश के कुछ हिस्सों में बाढ़ और मणिपुर में हिंसा के कारण लोगों को होने वाली समस्याओं के प्रति सहानुभूति होने के बावजूद सरकार इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की नियत तारीख को आगे बढ़ाने के बारे में कोई विचार नहीं कर रही है।

आपको बता दें कि पिछले दिनों ई फाइलिंग वेबसाइट पर डाटा से पता चलता है कि 26 जुलाई तक 4.75 करोड़ से ज्यादा आईटीआर फाइल किए जा चुके हैं। इसके अलावा 4.2 करोड़ टैक्सपेयर्स के आईटीआर वेरीफाई हो चुके हैं।

Share this Post
[]